प्राकृतिक क्लीनर जानना आपके लिए बेहतर है

Knowing natural cleaner is better for you

प्राकृतिक अवयवों से बना कोई भी उत्पाद न केवल प्रकृति के लिए बल्कि उपभोक्ता के लिए भी बेहतर है, बशर्ते वह प्रभावी होने के साथ-साथ किफायती भी हो।

व्यक्तिगत और पारिवारिक स्वच्छता पर किए गए अध्ययनों के अनुसार, औसतन एक व्यक्ति सफाई और साफ-सफाई में एक घंटा खर्च करता है। इस प्रक्रिया में, व्यक्ति समय-समय पर ढेर सारे सफाई समाधानों का उपयोग करता है। बहुत सी कंपनियां सफाई को आसान और परेशानी मुक्त बनाने के लिए प्रयास कर रही हैं। हम इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि कई कंपनियां और फर्म सफाई समाधानों के विकास में सहायक बन गई हैं। हालाँकि, लाख टके का सवाल यह है कि क्या बाजार में उपलब्ध सभी ज्ञात सफाई समाधान हानिकारक रसायनों से मुक्त हैं जो आपके स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए भी खतरा हैं?

हमारी सर्वोत्तम जानकारी के अनुसार उत्तर नहीं है। रासायनिक रूप से निर्मित सफाई समाधान मनुष्यों के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी हानिकारक हैं। सफ़ाई में उपयोग किए जाने वाले रसायन खतरनाक एजेंटों को वातावरण में छोड़ देते हैं। ये रसायन मानव स्वास्थ्य पर भी सीधा खतरनाक प्रभाव डालते हैं।

क्या हम ऐसे खतरनाक रसायनों का उपयोग करके उत्पादित सफाई समाधानों से बच सकते हैं? उत्तर है, हाँ। सबसे अच्छा समाधान उच्च जोखिम वाले रासायनिक क्लीनर को प्राकृतिक क्लीनर से बदलना है। 

प्राकृतिक क्लीनर क्या है?

प्राकृतिक क्लीनर प्राकृतिक अवयवों को सफाई के लिए उनकी अंतर्निहित क्षमताओं के अनुसार मिश्रण में मिलाकर बनाए जाते हैं। इन प्राकृतिक सामग्रियों से बना मिश्रित मिश्रण पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल है और मानव स्वास्थ्य या पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है। ऐसे क्लीनर रसायन मुक्त होते हैं और इसलिए उन्हें प्राकृतिक क्लीनर कहा जाता है । सामग्री प्रकृति में उपलब्ध हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के तेल, सिरका, बेकिंग सोडा आदि शामिल हैं।

प्राकृतिक क्लीनर की प्रभावशीलता के बारे में संदेह हैं। प्राकृतिक क्लीनर के खिलाफ उठाया गया सबसे बड़ा सवाल यह है कि - क्या प्राकृतिक क्लीनर में कीटाणुओं को मारने की क्षमता होती है?

निश्चित रूप से प्राकृतिक क्लीनर यह कर सकते हैं। वास्तव में वे सबसे अच्छे सड़न रोकनेवाला एजेंट हैं जो बैक्टीरिया, वायरस और बीमारियों का कारण बनने वाले अन्य सूक्ष्मजीवों जैसे कीटाणुओं को दूर रखते हैं। टी ट्री ऑयल, पेपरमिंट ऑयल, यूकेलिप्टस ऑयल और लैवेंडर ऑयल जैसे आवश्यक तेल कीटाणुओं को मारने में अविश्वसनीय रूप से मदद करते हैं। फर्श जिस पर आपके बच्चे खेलते हैं, रसोई का ऊपरी हिस्सा जहां आप खाना बनाते हैं, शीशे और दरवाजे, मुख्य रूप से हर पहलू को प्राकृतिक क्लीनर से साफ किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आवश्यक तेल-आधारित प्राकृतिक क्लीनर आपकी भलाई को पोषण देने के लिए प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाते हैं। वास्तव में, यदि आप चाहें तो आप जीवन भर रासायनिक रूप से निर्मित सफाई समाधानों से परहेज कर सकते हैं।

क्या प्राकृतिक क्लीनर सतहों को रोगाणुरहित करते हैं ? हाँ वे कर सकते हैं…

प्राकृतिक क्लीनर के कीटाणुनाशक गुण न केवल कठिन दागों को हटाने की क्षमता रखते हैं बल्कि वे स्वच्छता में भी प्रभावी होते हैं। इस प्रयोजन के लिए 70 प्रतिशत और उससे अधिक सांद्रता वाले अल्कोहल की आवश्यकता होगी। हाइड्रोजन पेरोक्साइड, प्राकृतिक क्लीनर में एक अन्य महत्वपूर्ण घटक, सफल कीटाणुशोधन के लिए एक स्पष्ट रोड मैप स्थापित करता है।

अनुसंधान और व्यावहारिक अनुभवों ने साबित कर दिया है कि प्राकृतिक क्लीनर स्थापित रासायनिक क्लीनर के समान ही प्रभावी हैं। यदि उचित तरीके से उपयोग किया जाए, तो वे रासायनिक रूप से बने क्लीनर से भी अधिक प्रभावी हो सकते हैं। किसी भी रूप में उपयोग किए जाने वाले प्राकृतिक क्लीनर, जैसे स्प्रे, वाइप या तरल, बैक्टीरिया और वायरस को लाभकारी रूप से मारते हैं। प्राकृतिक क्लीनर का उपयोग आपके बच्चों और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है और दाग और गंदगी को सुरक्षित रूप से साफ़ करता है। इनमें बैक्टीरिया और कीटाणुओं को नष्ट करने की क्षमता होती है और साथ ही सुगंध भी फैलाने की क्षमता होती है।

इंतज़ार मत करो. प्राकृतिक क्लीनर अपनाएं क्योंकि वे प्रकृति के लिए बेहतर हैं...


पुरानी पोस्ट